के.पें.ले.का. (CPAO)

प्रयोग की शर्तें

डिस्क्लेमर

यह पोर्टल राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र, भारत सरकार द्वारा और केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय, भारत सरकार की ओर से डिजाइन, विकसित और आयोजित किया जाता है.

हालांकि इस पोर्टल पर सभी प्रयास सामग्री की सटीकता और प्रचलन सुनिश्चित करने के लिए किए गए हैं, फिर भी इसे कानून के ब्यान या किसी कानूनी प्रयोजन के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। किसी परिस्थिति में सरकार या एनआईसी या के.पें.ले.का. डेटा की अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, या उपयोग से उत्पन्न होने वाली किसी भी व्यय, हानि या क्षति, या उपयोग की हानि, बिना सीमा के किसी भी व्यय, हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी नहीं होगा। इस पोर्टल में शामिल किए गए अन्य वेबसाइटों के लिंक केवल जनता की सुविधा के लिए प्रदान किए जाते हैं.

ये नियम और शर्तें भारतीय विधि द्वारा नियंत्रित और उसके अनुसार परिभाषित होंगी। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद भारत के न्यायालयों के अनन्य क्षेत्राधिकार के अधीन होगा.

गोपनीयता नीति

के.पें.ले.का. की वेबसाइट स्वत: ही हमें व्यक्तिगत रूप से पहचान करने की अनुमति देता है कि आपका किसी विशिष्ट व्यक्तिगत जानकारी(जैसे नाम, फोन नंबर या ई - मेल पता) पर कब्जा नहीं है.

यदि के.पें.ले.का. की वैबसाइट आपसे व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने का अनुरोध करती है तो आपको सूचित किया जाएगा कि ये जानकारी किस विशेष उद्देश्य के लिए एकत्रित का जा रही हैं तथा आपकी व्यक्तिगत जानकारी कि रक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जाएंगे।

किसी भी व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग सिर्फ उपरोक्त उद्देश्य के लिए ही किया जाएगा और इसे किसी भी अन्य विभाग/संगठन (सार्वजनिक/निजी) के साथ साझा नहीं किया जाएगा. इंडिया पोर्टल पर स्वैच्छिक रूप से दी गई किसी भी व्यक्तिगत पहचान वाली जानकारी को हम किसी भी तीसरे पक्ष (सार्वजनिक/निजी) के साथ साझा नहीं करते। इस पोर्टल पर दी गई किसी भी सूचना की हानि, दुरूपयोग, अनाधिकृत खुलासा, परिवर्तन या विनाश से रक्षा की जाएगी.

इस साइट पर अनेक ऐसे गैर सरकारी साइटों के लिंक हो सकते हैं जिनका डेटा संरक्षण और गोपनीयता प्रथाएँ हमसे अलग हो सकती है। हम इन अन्य वेबसाइटों की सामग्री और गोपनीयता प्रथाओं के लिए जिम्मेदार नहीं हैं और उन साइटों की गोपनीयता को ध्यान से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं.

कॉपीराइट नीति

हमारे पास मेल भेजकर उचित अनुमति प्राप्त करने के बाद इस पोर्टल पर प्रदर्शित सामग्री का नि: शुल्क पुनरूत्पादन किया जा सकता है. हालांकि, सामग्री का पुनरुत्पादन सही तरीके से होना चाहिए तथा इसका उपयोग अपमानजनक ढंग से या गुमराह करने के संदर्भ में नहीं किया जाना चाहिए. जहां भी सामग्री प्रकाशित या दूसरों को जारी किया जा रहा है स्रोत प्रमुखता से स्वीकार किया जाना चाहिए. हालांकि, इस सामग्री को पुन: पेश करने की अनुमति किसी भी ऐसी सामग्री के लिए नहीं दी जा सकती, जिसकी पहचान तृतीय पक्ष की कॉपी राइट के रूप में है। ऐसी सामग्री को पुन: पेश करने के लिए प्राधिकार संबंधित विभागों / कॉपीराइट धारकों से प्राप्त किया जाना चाहिए.

हाइपरलिंक की नीति

हमारी साइट पर होस्ट की गई जानकारी है को सीधे जोड़ने पर हमें आपत्ति नहीं है तथा इसके लिए किसी पूर्व अनुमति की आवश्यकता नहीं है। हालांकि हम चाहते हैं कि आप हमारी साइट पर दिये गए किसी लिंक के बारे मे हमें सूचित करें ताकि इसमें किसी प्रकार के बदलाव के बारे मे आपको सूचित किया जा सके। इसके अलावा, हमारे वेब पेजों को अपनी साइट पर फ्रेम में लोड करने की हम अनुमति नहीं देते हैं। हमारे वेब पेज उपयोगकर्ता के नए खोले गए ब्राउज़र विंडो में लोड होने चाहिए।